Services

नागपुर सुविधा में बाइकार्बोनेट डायलिसिस की सुविधा के साथ 13 कम्प्यूटरीकृत हेमोडायलिसिस मशीनें हैं।

इन इकाइयों की निगरानी विभिन्न मासिक सूचना पत्रक और दैनिक तकनीशियन रिपोर्ट द्वारा की जाती है।

कठोरता, बुखार, वजन घटाने की सटीकता आदि पर विशेष ध्यान देने के साथ रोगियों में रुग्णता की प्रति माह निगरानी की जाती है।

तकनीशियन पर्यवेक्षक द्वारा जाँच के लिए डेटा ऑनलाइन भेजकर दैनिक रिपोर्ट करते हैं। किसी भी विसंगतियों पर चर्चा की जाती है और उपयुक्त सुधारात्मक और निवारक कार्रवाई की जाती है।

AAMI (अमेरिकन एसोसिएशन ऑफ मेडिकल इंस्ट्रूमेंटेशन) मानदंडों के अनुसार उपयोग किए गए पानी की गुणवत्ता की नियमित निगरानी की जाती है। (RO प्लांट का उपयोग करके पानी का उपचार किया जाता है)

सभी डायलिसिस तकनीशियन इंडक्शन प्रोग्राम और ओरिएंटेशन से गुजरते हैं जिसके बाद उन्हें हेमोडायलिसिस तकनीशियनों (संयुक्त राज्य) के लिए कोर करिकुलम के अनुसार प्रशिक्षित किया जाता है। फिर तकनीशियनों का मूल्यांकन नेफ्रोलॉजिस्ट की एक टीम द्वारा किया जाता है। सालाना एक नियमित प्रदर्शन मूल्यांकन किया जाता है। तकनीशियनों को सतत शिक्षा प्रदान करने के लिए नियमित प्रशिक्षण कार्यक्रम तैयार किए गए हैं। सभी तकनीशियनों को 1 साल का सर्टिफिकेट कोर्स या एमएसबीटीई द्वारा 2 साल का डिप्लोमा कोर्स, या राष्ट्र संत तुकडोजी महाराज यूनिवर्सिटी नागपुर के तत्वावधान में चलने वाले 6 महीने के डायलिसिस टेक्नीशियन असिस्टेंट कोर्स द्वारा प्रमाणित किया जाता है

चिकित्सकों द्वारा रोगियों को आहार, दवाइयों सहित विभिन्न पहलुओं पर परामर्श दिया जाता है। मरीजों को जागरूकता और ज्ञान बढ़ाने के लिए किताबें उपलब्ध कराई जाती हैं। मरीजों को किडनी स्कूल का उपयोग करके परामर्श दिया जाता है जो कि पुरानी किडनी रोग के रोगियों के लिए एक ऑनलाइन दूरस्थ शिक्षा कार्यक्रम है।

मरीज़ों को प्रतिक्रिया देने और विभिन्न मुद्दों पर चर्चा करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है ताकि नियमित रूप से आयोजित किए जा सकें। इन्हें नाश्ते की बैठकों के रूप में डिज़ाइन किया गया है और रोगियों के लिए आहार अभ्यास और शारीरिक व्यायाम कार्यक्रम के प्रदर्शन के साथ वांछित व्यवहार के सकारात्मक सुदृढीकरण के लिए खेल आयोजित किए जाते हैं।

आरओ यूनिट, यूवी माइक्रोन फिल्टर, राशन, आयनों, रेत फिल्टर, एंटीसेप्टिक और सॉफ्टनर, सेडिमेंट फिल्टर और तलछट फिल्टर सहित एक विस्तृत जल उपचार संयंत्र का उपयोग करके पानी का उपचार किया जाता है

इस प्रकार रोगियों और उनके उपचार के लिए एक समग्र दृष्टिकोण का उपयोग किया जाता है।

AKDC के प्रत्येक केंद्र में हेमोडायलिसिस में विश्व के नेताओं की अत्याधुनिक मशीनें हैं। हमारे पास अत्याधुनिक 13 हेमोडायलिसिस मशीनें हैं। हमारे रिवर्स ऑस्मोसिस प्लांट भी बाजार के सर्वश्रेष्ठ निर्माताओं में से हैं। हमारे सभी डायलिसिस उपभोग्य वस्तुएं भी उच्चतम गुणवत्ता के हैं। यह सब यह सुनिश्चित करने के लिए है कि आपका डायलिसिस सत्र पूरी तरह से परेशानी मुक्त और यथासंभव उच्चतम गुणवत्ता वाला हो। AKDC में, हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता चिकित्सा है। हेमोडायलिसिस सत्रों को कड़ी निगरानी की आवश्यकता होती है। एक सत्र के दौरान जटिलताएं उत्पन्न हो सकती हैं जिन्हें तुरंत और चतुराई से संभालने की आवश्यकता होती है। ऐसा न करने के खतरनाक परिणाम हो सकते हैं। AKDC में आपके डायलिसिस सत्र के दौरान आपकी देखभाल करने वाली टीम हेमोडायलिसिस में पूरी तरह से प्रमाणित है और ऐसी स्थितियों से निपटने का वर्षों का अनुभव है। AKDC में शामिल होने के बाद, वे किसी भी केंद्र में शामिल होने से पहले हमारे काम करने के तरीके और हमारी अनूठी प्रक्रियाओं को जानने के लिए घंटों कठोर प्रशिक्षण लेते हैं।

मानक अंतर्राष्ट्रीय दिशानिर्देशों के अनुसार डायलाइज़र का पुन: उपयोग किया जाता है। हमारे पास इसके लिए अत्याधुनिक पुनर्संसाधन मशीनों की स्थिति है और सुनिश्चित करें कि हम फ़्यूज़ बंडल की मात्रा जैसे महत्वपूर्ण प्रदर्शन संकेतक का पालन करते हैं, जो पुन: उपयोग करने योग्य अनुमतियों की संख्या पर निर्णय लेते हैं।

हम डायलिसिस के लिए हेपेटाइटिस सी पॉजिटिव रोगियों को अलग करने का विशेष ध्यान रखते हैं। हमारे पास इन रोगियों के लिए सेरोनिगेटिव रोगियों से अलग मंजिल पर समर्पित क्षेत्र हैं। यहां तक ​​​​कि पुन: उपयोग के क्षेत्र और डायलिसर के पुन: उपयोग के लिए पुन: प्रसंस्करण मशीनें अलग हैं। तो आपकी देखभाल के लिए प्रतिनियुक्त कर्मचारी भी है।


अन्य सेवाएं

सीएपीडी (कंटीन्यूअस एंबुलेटरी पेरिटोनियल डायलिसिस)

अस्पताल एक सक्रिय सतत एम्बुलेंस पेरिटोनियल डायलिसिस (सीएपीडी) कार्यक्रम भी चलाता है। रीनल रिप्लेसमेंट थेरेपी के इस तरीके की किसी मशीन की आवश्यकता नहीं है। मधुमेह के रोगियों और डायलिसिस सेंटर से दूर रहने वालों के लिए यह तरीका सबसे उपयुक्त है।

गुर्दे प्रत्यारोपण कार्यक्रम

पोस्ट ट्रांसप्लांट ग्राफ्ट फ़ंक्शन और अन्य सिस्टम स्थिति की निगरानी के लिए एक नियमित पोस्ट रेनल ट्रांसप्लांट फॉलो-अप क्लिनिक है।

आउट पेशेंट डिपार्टमेंट अस्पताल की इमारत की चौथी मंजिल पर स्थित है।

उपलब्ध सुविधाएं:

परामर्श कक्ष।

पैथोलॉजिकल सैंपल कलेक्शन रूम

व्हीलचेयर अनुरोध पर प्रदान की जाती है

ओपीडी परामर्श।

हेमोडायलिसिस - सेरोनिगेटिव, सेरोपोसिटिव (एचसीवी पॉजिटिव मरीज)।

पैथोलॉजी सेवाएं।

इनडोर रोगी सेवाएं।

कार्डिएक मल्टीपारा मॉनिटर, केंद्रीकृत ऑक्सीजन और सक्शन, गैर इनवेसिव वेंटिलेटर के साथ आपातकालीन प्रवेश और एचडीयू सुविधा।

केवल पंजीकृत और योग्य फार्मासिस्टों के माध्यम से विशेष रूप से तैयार दवा पैकेट के साथ विशेष दवाओं के लिए फार्मेसी सेवाएं-परामर्श।

बीमा रोगियों के लिए कैशलेस बिलिंग।

कॉल सुपरस्पेशलिस्ट - यूरोलॉजिस्ट, न्यूरोलॉजिस्ट, जनरल सर्जन, वैस्कुलर सर्जन, पल्मोनोलॉजिस्ट।

निरंतर एंबुलेटरी पेरिटोनियल डायलिसिस।

बिलिंग और भुगतान

अस्पताल के ओपीडी शुल्क का भुगतान अस्पताल के बिलिंग काउंटर पर किया जाता है। आपको सभी मौद्रिक लेनदेन के लिए एक रसीद प्रदान की जाएगी।

नए रोगियों के लिए अस्पताल ओपीडी परामर्श शुल्क 1000 / - रुपये है।

दूसरे परामर्श के लिए शुल्क प्रति विजिट 700 / - रुपये है।

इनडोर प्रवेश के लिए भुगतान / जमा नकद में और आरटीजीएस (बैंक विवरण के लिए बिलिंग विभाग से संपर्क करें) के माध्यम से स्वीकार किए जाते हैं। हम चेक भुगतान स्वीकार नहीं करते हैं।

भुगतान क्रेडिट या डेबिट कार्ड द्वारा या mpos(mobile point-of-sale) सुविधा द्वारा स्वीकार किए जाते हैं।

AKDC रोगियों की जरूरतों को पूरा करने के लिए अपने दृष्टिकोण के लिए जाना जाता है। हमारी दृष्टि और मिशन के बयान में "रोगी के सर्वोत्तम दीर्घकालिक हित में" एक भाग और पार्सल के रूप में शामिल हैं। आईएसओ सिद्धांतों के कार्यान्वयन के लिए हमारी प्रतिबद्धता एक रोगी केंद्रित ध्यान केंद्रित करती है।

निम्नलिखित वितरण के साथ इनडोर अस्पताल में भर्ती के लिए 15 बेड हैं:

निजी वार्ड - 1 बिस्तर

अर्ध-निजी वार्ड - 3 बेड

सामान्य वार्ड - 6 बेड

HDU - 5 बेड

कैशलेस रोगियों के सुचारू अस्पताल में भर्ती होने की कुंजी:

अनुभवजन्य एजेंसी का वैध पहचान पत्र

उपयुक्त रेफरल

आईडी कार्ड के अलावा अन्य फोटो आईडी

प्रवेश

4.1 नियोजित प्रवेश से पहले :

कृपया रिसेप्शन काउंटर से संपर्क करें और उन्हें पंजीकरण के लिए विवरण प्रदान करें।

नियोजित प्रवेश के मामलों में प्रवेश के 6 घंटे के भीतर जमा राशि का भुगतान करना आवश्यक है।

4.2 प्रवेश के दौरान :

सामान्य अस्पताल की सहमति ली जाएगी जो सामान्य अस्पताल में भर्ती होने की अवधि के दौरान मान्य होगी। प्रक्रियाओं के अनुसार विशेष सहमति की आवश्यकता होगी।

4.3 प्रवेश के बाद :

बिस्तर का प्रभार प्रत्येक दिन के अंत में बिल किया जाता है। समय की जाँच लचीली है

डे केयर रोगी को अधिकतम 6 घंटे तक निगरानी में रखा जाएगा, जिसके बाद उसे या तो नियमित रोगी के रूप में भर्ती किया जाएगा या छुट्टी दे दी जाएगी।

आवास वर्ग के स्थानान्तरण केवल उपलब्धता पर आधारित होंगे।

4.4 बिलिंग और भुगतान :

बिलिंग विभाग चौबीसों घंटे काम करता है

कमरे की श्रेणी के अनुसार, कमरे के किराए, नर्सिंग और डॉक्टर की फीस के शुल्क अलग-अलग होंगे।

नेफ्रोलॉजिस्ट के अलावा अन्य विशेषज्ञ का दौरा प्रति दिन के आधार पर किया जाएगा।

डिस्चार्ज की तारीख से 30 दिनों के बाद किसी भी बिलिंग प्रश्नों पर मनोरंजन नहीं किया जाएगा

4.5 मुक्ति :

अस्पताल में चौबीसों घंटे डिस्चार्ज की प्रक्रिया होती है।

रोगी की छुट्टी डॉक्टर की राय के अनुसार अधिकृत होगी।

आपको 3 घंटे के भीतर डिस्चार्ज की औपचारिकताएं और भुगतान पूरा करना होगा और बिस्तर खाली करना होगा।

अनुरोध और डिस्चार्ज पेपर प्राप्त होने पर बिलिंग विभाग बिल तैयार करता है। अंतिम बिल के पूर्ण होने पर बिलिंग विभाग अंतिम निपटान के लिए रोगी कक्ष को सूचित करता है।

रिश्तेदार को अंतिम निपटान के लिए डिस्चार्ज काउंटर से संपर्क करना पड़ता है।

4.6 सामान्य जानकारी :

अस्पताल परिसर में धूम्रपान, शराब का सेवन करने की अनुमति नहीं है

अस्पताल, आईसीयू, एचडी के प्रतिबंधित क्षेत्रों में मोबाइल फोन की अनुमति नहीं है।

अस्पताल परिसर में फोटोग्राफी प्रतिबंधित है

रोगी के लिए सभी दवाएं, उपभोग्य वस्तुएं आदि अस्पताल द्वारा प्रदान की जाएंगी, कोई भी बाहरी दवा या उपभोग्य वस्तु लाने की अनुमति नहीं है

मरीजों को सलाह दी जाती है कि वे अस्पताल में भर्ती होने के दौरान नगदी न लेकर जाएं और न ही कोई आभूषण रखें। किसी भी तरह के नुकसान के लिए अस्पताल जिम्मेदार नहीं है।

रोगी देखभाल समन्वयक एक प्रतिक्रिया प्रपत्र जारी करेगा। कृपया कुछ समय व्यतीत करने के लिए हमें बताएं कि हम आपकी बेहतर सेवा कैसे कर सकते हैं।

प्रयोगशाला में प्रोटीन, क्रिएटिनिन अनुपात के साथ पूर्ण हेमोग्राम, गुर्दा समारोह परीक्षण और मूत्र दिनचर्या सहित नियमित परीक्षणों के लिए लगभग 1.5 घंटे का समय होता है। कुछ परीक्षण आउटसोर्स किए जाते हैं और ये रिपोर्ट आने पर दी जा सकती हैं। मूत्र प्रोटीन क्रिएटिनिन अनुपात, मूत्र कैल्शियम क्रिएटिनिन अनुपात, एमडीआरडी फार्मूले द्वारा ईजीएफआर और सीरम बाइकार्बोनेट जैसे विशेष परीक्षण यहां किए जाते हैं। सभी परीक्षण पूरी तरह से स्वचालित उपकरणों द्वारा किए जाते हैं। प्रयोगशाला में एक सक्रिय गुणवत्ता आश्वासन कार्यक्रम है जिसमें आंतरिक गुणवत्ता जांच और CMC और AIIMs EQAS कार्यक्रमों जैसी बाहरी गुणवत्ता आश्वासन योजनाएं शामिल हैं।

AKDC में फार्मेसी भवन की तीसरी मंजिल पर स्थित है। सख्त गुणवत्ता नियंत्रण यह सुनिश्चित करता है कि दुकान पर दवाएं पूरी तरह से अपडेट हैं और उच्चतम गुणवत्ता की हैं। यह पर्याप्त दवाएं संग्रहीत करता है ताकि आवश्यक दवाएं हर समय उपलब्ध रहें। चूंकि हम चिकित्सा उपचार में आवश्यक अधिकांश प्रमुख दवाओं को घर में रखते हैं, इसलिए रोगियों और उनके रिश्तेदारों को किसी भी समय आवश्यक दवाओं तक आसान पहुंच होती है।

हमारे अस्पताल की फार्मेसी में सभी दवाएं हैं, जो प्रामाणिक हैं और आवश्यक मानकों के अनुसार संग्रहीत हैं।

हमारी फार्मेसी केवल पंजीकृत फार्मासिस्ट द्वारा स्टाफ की जाती है। फ़ार्मेसी पूरे सप्ताह खुली रहती है (सुबह 9 बजे- शाम 7:30 बजे)

हम ग्राहक की आवश्यकताओं के अनुसार सामान्य और साथ ही ब्रांडेड दवाओं का स्टॉक करते हैं। इनडोर रोगी के दवा वितरण की सुविधा के लिए सभी इन-हाउस नुस्खे ऑनलाइन भेजे जाते हैं। 50% तक एरिथ्रोपोइटिन जैसी दवाओं के लिए विशेष छूट आपको उपलब्ध कराई जाती है। आपकी दवाओं को उनकी खुराक समय और खपत के तरीके का उल्लेख करते हुए विशेष पैकेट में रखा जाएगा।